बीएसएनएल मोबाइल - पोस्टपेड
कारपोरेट के नाम से अपेक्षित दस्तावेजों के साथ न्यूनतम पांच कनेक्शन बुक कराए जाने अपेक्षित होते हैं। कारपोरेट कनेक्शनों के लिए कोई सिक्योरिटी डिपॉजिट आवश्यक नहीं होता। विवरण के लिए 9415000455 नंबर पर कारपोरेट मैनेजर से संपर्क करें।
"आपका बीएसएनएल मोबाइल पोस्टपेड आपके मनोरंजन और बेहतर कम्यूनिकेशन के लिए अनेक विशेषताओं से युक्त हैं। बीएसएनएल मोबाइल पोस्टपेड के साथ आप एसटीडी, आईएसडी, नेशनल रोमिंग, असीमित एसएमएस, डब्ल्यूएपी, जीपीआरएस, एमएमएस, फ्रेंड एवं फैमिली टॉक, indiatimes.com से डाउनलोड, न्यूज बिजनेस आदि की सुविधा ले सकते हैं, अधिक जानकारी के लिए कृपया हमारे कॉल सेंटरों से संपर्क करें।"
" यदि आपको एसएमएस भेजने (पहली बार) में समस्या आ रही है, तो कृपया जांच लें कि सर्विस सेंटर का नंबर (+919417099997) सही सलेक्ट किया जाता हो। इसके बाद भी समस्या की स्थिति में अपने मेमोरी बॉक्स (इनकमिंग अथवा आउटगोइंग) की जांच करें। यदि अभी भी समस्या जारी है तो हैल्प-लाइन नंबर 9415024365 डायल करें ताकि आवश्यक कार्रवाई की जा सके।"
"एसएमएस के लिए कोई आरंभिक जमा का प्रावधान नहीं है। यह सुविधा प्रत्येक कनेक्शन के साथ दी जाती है। एसएमएस के लिए कोई किराया नहीं लिया जाता, तथापि, उपयोगिता प्रभार अदा करने पड़ते हैं।"
विभिन्न प्लानों में एसएमएस के लिए क्या प्रभार हैं? जब उपभोक्ता रोमिंग पर हो तो एसएमएस से क्या अभिप्राय है?
"समान लाइसेंस एरिया में एसएमएस (अधिकतम 160 अक्षर) प्रभारों के अंतर्गत प्रति मैसेज 40 पैसे लिए जाते हैं। सर्विस एरिया के बाहर अथवा रोमिंग के दौरान एसएमएस भेजने के लिए प्रति मैसेज 80 पैसे लिए जाते हैं। सभी इनकमिंग मैसेज फ्री होते हैं।"
विभिन्न प्लानों के लिए मासिक किरायों की जानकारी के लिए बीएसएनएल वेबसाइट का मोबाइल सेक्शन देखें।
" हाल ही में, विभिन्न प्लान अर्थात् प्लान-225, प्लान-325 अथवा प्लान-525 आदि की घोषणा हुई है। मैं अपने पहले चुने गए प्लान के अलावा अन्य प्लान कैसे चुन सकता हूं? क्या मुझे प्लान में बदलाव के लिए कुछ भुगतान करना होगा।"
" प्लान में बदलाव के लिए विकल्प फार्म मई, 2003 के बिल के माध्यम से परिपत्रित किया गया था, उस
फार्म को भरकर नामित ग्राहक सेवा केंद्रों में जमा कराया जा सकता है। प्लान के बदलाव की अवधि के दौरान
सेवाएं बाधित रहेंगी।
प्लान में बदलाव निशुल्क होता है और उपभोक्ता अपनी सुविधानुसार इसे बदला जा सकता है।"
"कॉल प्रभार न्यूनतम समयावधि के लिए लिया जाता है।
बीएसएनएल मोबाइल पोस्टपेड आउटगोइंग कॉल पल्स दर का अंतराल 5 सेकेंड है।
बीएसएनएल मोबाइल पोस्टपेड इनकमिंग कॉल पल्स दर का अंतराल 60 सेकेंड है।
उदाहरण के लिए, प्लान-325 में जब समान सर्किल में सेल-से-सेल पर कॉल की जाती हैं तो कॉल प्रभार
1.40/- रु. प्रति मिनट होगा। इस स्थिति में, प्रति 15 सेकेंड के कॉल प्रभार 35 पैसे होते हैं, अतः,
यदि, कॉल की अवधि 25 सेकेंड हो तो कॉल प्रभार 70 पैसे होगे।"
उपभोक्ता-ए को केवल लोकल कॉल प्रभार अदा करने होंगे क्योंकि दोनों स्थान समान लाइसेंस सर्विस एरिया में हैं जबकि उपभोक्ता-बी को कोई राश अदा नहीं करनी पड़ेगी।
यदि उत्तर प्रदेश (पू.) सेल्यूलर सर्किल लखनऊ का उपभोक्ता-ए रोमिंग के दौरान नई दिल्ली से उत्तर प्रदेश (पू.) सेल्यूलर सर्किल रोमिंग के उपभोक्ता -बी को (क) नई दिल्ली (ख) मुंबई में कॉल करता है, तो कितनी राशि प्रभारित होगी?
उपभोक्ता-ए को दोनों मामलों में दिल्ली से लखनऊ के लिए एसटीडी प्रभार अदा करने होंगे जबकि उपभोक्ता-बी (कॉल रिसीव करने पर) को (क) और लखनऊ से मुंबई के लिए एवं (ख) उपरोक्त मामले में लखनऊ से नई दिल्ली के लिए एसटीडी प्रभार अदा करने होंगे।
यदि उत्तर प्रदेश (पू.) सेल्यूलर सर्किल लखनऊ का उपभोक्ता-ए रोमिंग के दौरान नई दिल्ली से उत्तर प्रदेश (पश्चि.) सेल्यूलर सर्किल के उपभोक्ता -बी को रोमिंग पर (क) वारणासी (ख) मुंबई में कॉल करता है, तो कितनी राशि प्रभारित होगी?
उपभोक्ता-ए को दोनों मामलों में दिल्ली से आगरा के एसटीडी प्रभार अदा करने होंगे जबकि उपभोक्ता-बी (कॉल रिसीव करने पर) को आगरा से लखनऊ के और (क) आगरा से मुंबई के लिए और (ख) उपरोक्त के लिए एसटीडी प्रभार अदा करने होंगे।
- सेवाएं
- लैंडलाइन
- मोबाइल
- ब्रॉडबैंड
- एंटरप्राइज सर्विसेज
- व्यवसाय के अवसर
- प्रपत्र डाउनलोड करें
- किराए पर उपलब्ध स्थान
- मेरा खाता
- भुगतान लैंडलाइन / ब्रॉडबैंड बिल
- मोबाइल बिल का भुगतान करें
- भुगतान डब्ल्यूएलएल / सीडीएमए / ईवीडीओ बिल
- मोबाइल / सीडीएमए डुप्लीकेट बिल
- एसएमएस अलर्ट
- हमसे संपर्क करें
- हम तक पहुंचे
- साइटमैप
- फीडबैक
- अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न