बिलिंग
आप अपने जोन के कस्टमर रिलेशंस ऑफिसर से बिल की राशि दर्शाते हुए डुप्लीकेट बिल प्राप्त कर सकते हैं। यह बिल आप अपने जोन के लेखा अधिकारी टेलीफोन राजस्व से भी प्राप्त कर सकते हैं। इस सुविधा के लिए कोई फीस नहीं वसूली जाती। बकाया बिलों के विवरण, जहां कही इंस्टाल हों, इंटरएक्टिव वॉयस रेस्पांस सिस्टम (आईवीआरएस) के माध्यम से भी प्राप्त किए जा सकते हैं? आईवीआरएस के माध्यम से बिलों की फैक्स इमेज भी प्राप्त की जा सकती है।
विभागीय कारणों से यदि एक लंबे समय तक सेवाएं बाधित रहती हैं तो उपभोक्ताओं को
विभाग की ओर से किराये में छूट दी जाती है।
यदि सेवा 7 दिन से 14 दिन के बीच बाधित रहती है, तो आनुपातिक आधार पर किराये में छूट दी जाती है।
यदि सेवा 15 दिन से अधिक किंतु 30 दिन से कम अवधि के लिए बाधित रहती है, तो उपभोक्ताओं को 30 दिन
के किराये की छूट दी जाएगी।
यदि सेवा एक माह तक बाधित रहती है, तो किराये में प्रो-राटा आधार पर छूट दी जाएगी।
छूट संबंधी इन सभी मामलों में अनुमत फ्री कॉलों में तुलनात्मक छूट दी जाएगी।
यदि किराये में स्वतः छूट नहीं दी जाती तो उपभोक्ता अपनी टेलीफोन एक्सचेंज के मंडल इंजीनियर
(इंटरनल) को अपना प्रतिवेदन दे सकता है।
- यदि डिस्कनेक्शन की तारीख से 3 माह के भीतर रिकनेक्शन का अनुरोध किया जाता है तो, कस्टमर रिलेशंस ऑफिसर बकाया बिल वसूल करते हुए रिकनेक्शन की अनुमति देगा। रिकनेक्शन प्रभार आगामी टेलीफोन बिल के माध्यम से लिए जाएंगे। रिकनेक्शन उसी दिन अथवा अगले दिन कर दिया जाता है।
- यदि इसमें तीन माह से अधिक का समय बीत जाता है तो, केबल पेयर और इंडीकेटर नंबर की गारंटी नहीं रहती। तथापि, यदि उपभोक्ता रिकनेक्शन के लिए आवेदन करता है, तो इस संबंध में रिकनेक्शन प्रभार सहित समस्त बकाया वसूलते हुए लेखा अधिकारी (टीआर) द्वारा कार्रवाई की जाएगी। जहां कहीं आवश्यक हो, सिक्योरिटी डिपॉजिट की समीक्षा की जाएगी और उसकी मांग की जाएगी।
- 6 माह से अधिक अवधि के मामले में, ऐसी लाइनें स्थायी रूप से बंद मानी जाती हैं। तथापि, संबंधित उप महाप्रबंधक अपने विवेकानुसार रिकनेक्शन का अनुमोदन दे सकता है, इस मामले में बकाया बिलों, रिकनेक्शन फीस और सिक्योरिटी डिपॉजिट, यदि कोई हो, के अतिरिक्त बीच की इस अवधि का किराया भी वसूल किया जाएगा। (ख) और (ग) के अंतर्गत आने वाले मामलों में लाइन को रिकनेक्ट करने के लिए फील्ड यूनिटों को रिकनेक्शन एएन (एनपीओ) जारी किया जाएगा।
आप अपने जोन के कस्टमर रिलेशंस ऑफिसर से टेलीफोन की बकाया देय राशि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह बिल आप अपने जोन के लेखा अधिकारी टेलीफोन राजस्व से भी प्राप्त कर सकते हैं। बकाया बिलों के विवरण, जहां कही इंस्टाल हों, इंटरएक्टिव वॉयस रेस्पांस सिस्टम (आईवीआरएस) के माध्यम से भी प्राप्त किए जा सकते हैं। आईवीआरएस के माध्यम से बिलों की फैक्स इमेज भी प्राप्त की जा सकती है।
- ग्राहकों द्वारा अपने टेलीफोन बिलों का भुगतान देय तिथि तक या उससे पहले नकद रूप में अथवा लोकल डिमांड ड्राफ्ट/चेक अथवा मनी आर्डर के द्वारा संबंधित एसएसए के किसी भी बीएसएनएल कैश काउंटर, ग्राहक सेवा केंद्र, सीटीओ/डीटीओ आदि पर किया जा सकता है। देय तिथि के बाद बिलों का भुगतान कुछ सीमित संग्रहण केंद्रों पर ही किया जा सकता है।
- ग्राहकों को अपने बिलों का भुगतान बिल पर मुद्रित तारीख से पहले तक संबंधित एसएसए के किसी भी अधिकृत डाकघर (शाखा डाकघरों सहित) और राष्ट्रीयकृत/अनुसूचित बैंकों में करने की भी अनमति दी जाती है। वे अपने बिल की सामान्य तय तारीख के बाद एक सीमित अवधि तक संबंधित सर्किल प्रमुख द्वारा निर्धारित बैंकों/डाकघरों में ऐसे भुगतान कर सकते हैं।
ग्राहक को बिल पर मुद्रित तारीख तक उसका भुगतान करना होता है, बिल जारी होने की तारीख से 21 दिन के भीतर बिल का भुगतान करना होता है।
हां। स्वैच्छिक जमा (रिजाल्विंग अकाउंट सिस्टम) और इलेक्ट्रॉनिक क्लीयरेंस सर्विस (डेबिट) स्कीमों के द्वारा ग्राहक किसी कैश काउंटर अथवा बिल संग्रहण केंद्र पर जाए बिना अपने टेलीफोन बिलों का भुगतान कर सकता है। पहले वाली स्कीम में जमा राशि पर आकर्षक 9% वार्षिक ब्याज दर (2002-03) अर्जित किया जा सकता था और बाद वाली स्कीम में ग्राहकों को बिल की राशि पर 1% छूट (सेवा कर सहित) दी जाती है, बशर्ते छूट की यह राशि अधिकतम 1000 रु. (एक हजार रु. केवल) होती है।
टेलीकॉम सर्विसज पर 12.36% की दर से सेवा कर लगाया जाता है जिसमें एजुकेशन सेस शामिल होता है।
मीटरिंग की अधिकता संबंधी शिकायत सामान्यतया 2 माह के भीतर निपटाई जानी अपेक्षित होती है।
- सेवाएं
- लैंडलाइन
- मोबाइल
- ब्रॉडबैंड
- एंटरप्राइज सर्विसेज
- व्यवसाय के अवसर
- प्रपत्र डाउनलोड करें
- किराए पर उपलब्ध स्थान
- मेरा खाता
- भुगतान लैंडलाइन / ब्रॉडबैंड बिल
- मोबाइल बिल का भुगतान करें
- भुगतान डब्ल्यूएलएल / सीडीएमए / ईवीडीओ बिल
- मोबाइल / सीडीएमए डुप्लीकेट बिल
- एसएमएस अलर्ट
- हमसे संपर्क करें
- हम तक पहुंचे
- साइटमैप
- फीडबैक
- अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न