बीएसएनएल के बारे में


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भारतसंचार निगम लिमिटेड को 15 सितंबर 2000 को निगमित किया गया था। कंपनी ने 1 अक्टूबर, 2000 को चालू व्यवसाय के आधार पर तत्कालीन केंद्र सरकार के दूरसंचार सेवा विभाग (डीटीएस) से दूरसंचार सेवाएं और नेटवर्क प्रबंधन प्रदान करने का व्यवसाय और दूरसंचार प्रचालन (डीटीओ), का कार्यभार संभाला। कंपनी दिल्ली और मुंबई को छोड़कर पूरे देश में दूरसंचार सेवाएं प्रदान करती है।बीएसएनएल रु.40,000 करोड़ की अधिकृत शेयर पूंजी और रु.12,500 करोड़ रुपये की चुकता पूंजी, जिसमें इक्विटी के रु.5,000 करोड़ और रु.7,500 करोड़ के वरीयता शेयरों की पूंजी शामिल हैं, के साथ भारत सरकार के 100% स्वामित्त्व वाले सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है। वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान इसकी कुल आय 18,595 करोड़ रुपये थी।

बीएसएनएल एक प्रौद्योगिकी-उन्मुख, एकीकृत दूरसंचार सेवा प्रदान करने वाली कंपनी है जो दूरसंचार सेवाओं का पूरा गुलदस्ता प्रदान करती है
  • ए) वायर लाइन सेवाएँ
  • बी) 2जी, 3जी, 4जी सहित जीएसएम मोबाइल सेवाएँ तथा मूल्य वर्धित सेवाएँ (वीएएस)
  • सी) फ़ाइबर टू दि होम (एफ़टीटीएच) सहित इंटरनेट और ब्रॉडबैंड सेवाएँ
  • डी) वाई-फ़ाई सेवाएँ
  • ई) डाटा सेंटर सेवाएँ
  • एफ) उद्यम(एंटरप्राइज़) डाटा सेवाएँ जैसे लीज़्ड़ सर्किट्स, एमपीएलएस वीपीएन आदि।
  • जी) राष्ट्रीय लंबी दूरी सेवाएँ
  • एच) अंतर्राष्ट्रीय लंबी दूरी सेवाएँ


कंपनी के पास नियोजन, संस्थापन, नेटवर्क एकीकरण(इंटीग्रेशन) और स्विच और ट्रांसमिशन नेटवर्क के अनुरक्षण/रखरखाव का व्यापक अनुभव है। बीएसएनएल के पास विश्व स्तरीय आईएसओ 9000 प्रमाणित दूरसंचार प्रशिक्षण संस्थान है।


बीएसएनएल ने 100% डिजिटल नई प्रौद्योगिकी स्विचिंग नेटवर्क के साथ अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी को सम्मिलित करके अपने नेटवर्क का आधुनिकीकरण किया है। बीएसएनएल के पास 1208.35 लाख ग्राहकों का आधार है।



30.11.2021 तक बीएसएनएल द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं का विवरण इस प्रकार है:-



वायर-लाइन सेवाएं: लैंडलाइन हेतु विशाल स्विचिंग नेटवर्क में 228.62 लाख लाइनों की क्षमता वाले 27,329 दूरभाष केंद्र(एक्सचेंज) सम्मिलित हैं, जो 76.48 लाख ग्राहकों को सेवा प्रदान करते हैं।


वायर-लेस सेवाएँ: बीएसएनएल ने लगभग सभी शहरों और राष्ट्रीय राजमार्गों, रेल मार्गों और राज्य राजमार्गों की पर्याप्त लंबाई को आवृत्त(कवर) किया है। बीएसएनएल की सेलुलर सेवाएं राष्ट्रीय और महत्त्वपूर्ण राज्य राजमार्गों के रास्ते में पड़ने वाले ग्रामीण क्षेत्रों में आकस्मिक आवृत्त क्षेत्र(कवरेज) भी प्रदान कर रही हैं। 1142.50 लाख की सुसज्जित क्षमता में 1131.86 लाख मोबाइल कनेक्शन कार्य कर रहे हैं। बीएसएनएल के पास 2जी प्रौद्योगिकी के 84,544 बीटीएस, 3जी प्रौद्योगिकी के 62,408 नोड-बी और 4जी प्रौद्योगिकी के 8,637 ई-नोड-बी हैं। 6,272 शहरों/कस्बों में 3जी मोबाइल सुविधा शुरू की गई है।


ब्रॉडबैंड सेवाएं: बीएसएनएल ने जनवरी 2005 में एडीएसएल2+ तकनीक का उपयोग करके अपनी ब्रॉडबैंड सेवाएं शुरू की थीं। 30.11.2021 तक, 23.06 लाख कनेक्शन, 100.18 लाख ब्रॉडबैंड पोर्ट की स्थापित क्षमता के साथ कार्य कर रहे हैं। बीएसएनएल ने 665 डीएचक्यू, 5,996 बीएचक्यू, 4,524 शहरों तथा और 1,71,476 गांवों को ब्रॉडबैंड सेवाओं के साथ कवर किया है।
बीएसएनएल वाई-फाई ब्रॉडबैंड कनेक्शन प्रदान कर रहा है। 30.11.2021 तक, बीएसएनएल के 6.09 लाख वाईफाई अद्वितीय/यूनिक उपयोगकर्ता हैं।

इसके अतिरिक्त, बीएसएनएल अपने लैंडलाइन और मोबाइल ग्राहकों को कई मूल्य वर्धित सेवाएं (वीएएस) प्रदान कर रहा है। वीएएस आम तौर पर एक तृतीय पक्ष सेवा है तथा राजस्व हिस्सेदारी के आधार पर फ्रेंचाइजी मॉडल पर प्रदान की जाती है।



बीएसएनएल की दूरदृष्टि (विजन)

  • भारत का अग्रणी दूरसंचार सेवा प्रदाता बनना।
  • ग्राहक सेवा और मार्केटिंग में उत्कृष्टता के साथ ग्राहक केंद्रित संगठन बनना
  • ग्राहक वर्गों में सस्ती और नवीन दूरसंचार सेवाएं / उत्पाद प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाना।

मिशन:

  •  सबसे भरोसेमंद, पसंदीदा और प्रशंसित दूरसंचार ब्रांड बनना
  •  विश्वसनीय दूरसंचार सेवाएं प्रदान करना जो पैसा वसूल/ वैल्यू फॉर मनी हों
  •  सभी हितधारकों - कर्मचारियों, शेयरधारकों, विक्रेताओं और व्यावसायिक सहयोगियों के लिए मूल्यनिरूपण/ वैल्यू जनरेट करना
  •  ग्राहक सेवाओं में उत्कृष्टता- अनुकूल, विश्वसनीय, समयबद्ध, सुविधाजनक और विनयपूर्ण सेवा
  •  विभिन्‍न सेवा खंडों के अनुरूप विभिन्‍न उत्‍पादों/सेवाओं की पेशकश
  •  एक विपणन संस्कृति का विकास करना जो ग्राहकों की जरूरतों के लिए उत्तरदायी हो
  •  लाभप्रदता पर निरंतर ध्यान देने के साथ मौजूदा परिसंपत्तियों पर अधिकतम प्रतिलाभ

उद्देश्य:

  •  विपणन, सेवा की गुणवत्ता और ग्राहक वितरण को मजबूत करके ग्राहक प्रतिधारण और अधिग्रहण पर ध्यान केंद्रित करते हुए विक्रय राजस्व में वृद्धि
  •  प्रौद्योगिकी के उन्नयन के साथ मोबाइल और डेटा सेवाओं के विस्तार की गति में तेजी लाना
  •  पारदर्शी, त्वरित और कुशल निर्णय लेने में सक्षम बनाने के लिए नीतियों और प्रक्रियाओं को अंगीकार करना
  •  ग्राहक सेवा के प्रति दृष्टिकोण के साथ मार्केटिंग टीम का विकास करना
  •  दोष दर को कम करके, ग्राहक सेवा का उन्नयन करके और कन्वर्जेंट बिलिंग द्वारा ग्राहक सेवा में सुधार करना
  •  बीएसएनएल सेवाओं के प्रति ग्राहकों की संतुष्टि बढ़ाने के लिए प्रदर्शन पर मजबूत ध्यान देने के साथ एक अनुकूल कार्य वातावरण प्रदान करना
  •  वायर लाइन और वायरलेस ब्रॉडबैंड ग्राहकों के लिए उच्च बैंडविड्थ क्षमता प्रदान करके बीएसएनएल के ग्राहक आधार और राजस्व को बढ़ाने हेतु डाटा सेवाओं का विस्तार करना
  •  मौजूदा बुनियादी ढांचे जैसे भूमि, भवन और निष्क्रिय बुनियादी ढांचे जैसे टावरों आदि के बंटवारे/मुद्रीकरण के माध्यम से अपनी परिसंपत्तियों का लाभकारी उपयोग करके कंपनी के वित्त को सशक्त करना।
  •  वाई-फाई हॉट स्पॉट बनाना और नेक्स्ट जेनरेशन नेटवर्क द्वारा लीगेसी वायर लाइन एक्सचेंजों को बदलना।
  •  डेटा और वीडियो एप्लीकेशन दोनों की बैंडविड्थ आवश्यकता को पूरा करने के लिए एफटीटीएच के माध्यम से विशेष रूप से अपार्टमेंट परिसरों में ग्राहक परिसर के निकट फाइबर नेटवर्क की पहुंच का विस्तार करना।
  •  बीएसएनएल के मौजूदा बुनियादी ढांचे का विस्तार करना जिससे सरकारी कार्यक्रमों और पहलों के निष्पादन अर्थात् राष्ट्रीय ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क (एनओएफएन), स्पेक्ट्रम के लिए नेटवर्क (एनएफएस), और स्मार्ट सिटी अवधारणा को सुविधाजनक बनाकर राष्ट्र निर्माण में योगदान किया जा सके।
  •  प्रशिक्षण और कौशल विकास और जनशक्ति के युक्तिकरण द्वारा उत्पादकता में सुधार।
  •  नवीनतम तकनीकी प्रगति के संपर्क में आने वाले ज्ञान पूल का विकास करना।
  •  विकासशील बाजारों में, अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार में अवसर तलाशना।
  •  विश्वसनीय और सुरक्षित सेवा नेटवर्क के लिए सरकार का पसंदीदा सेवा प्रदाता बनना और राष्ट्रीय सुरक्षा हितों की सेवा करना।