ग्लोबल सैटेलाइट फोन सेवा (जीएसपीएस)




बीएसएनएल की जीएसपीएस, जिसको सैटलाइट फोन सेवा भी कहा जाता है, दुनिया के किसी भी भाग से वाणी संचार और संदेश प्रदान करने का कार्य करती है। हालांकि, वर्तमान में यह सेवाएं केवल भारत में ही उपलब्ध होंगी। यह एक सर्वव्यापी सेवा है, इसलिए समुद्री सीमा सहित देश के सभी भागों से इसका उपयोग किया जा सकता है। इसे 63.9 डिग्री पूर्व में स्थित इन्मारसेट I-4 F2 सेटलाइट पर कार्य कर रहे दुनिया के सबसे उन्नत सैटलाइट संचार नेटवर्क के माध्यम से प्रदान किया जा रहा है ।

यह दूरस्थ स्थानों पर कार्य कर रहे व्यक्ति और आपदा प्रभावित क्षेत्रों में - रक्षा, सीमा सुरक्षा संगठन, आपदा प्रबंधन निकाय, ट्रेकर्स, मछुआरे, समुद्री अनुप्रयोगों में कार्य करने वालों के लिए उपयुक्त है।

वर्तमान में, सरकारी एजेंसियों और मिनी-एम उपयोगकर्ताओं सहित सैटलाइट फोन सेवाओं के मौजूदा उपयोगकर्ताओं के लिए सेवाएं उपलब्ध हैं।


  • बीएसएनएल की जीएसपीएस प्रणाली इनमर्सैट -4 (आई -4) सैटलाइट पर परिष्कृत जीएमआर-2 एयर इंटरफेस के माध्यम से मुख्य रूप से मोबाइल उपयोगकर्ताओं को दूरसंचार सेवाएँ जैसे टेलिफोनी वॉयस, पूरक सेवाएँ, सर्किट स्विच्ड डाटा/ फ़ैक्स सेवा(विशेष अनुप्रयोगों के लिए), एसएमएस पॉइंट टू पाइंट, एसएमएस टू ईमेल, ई-मेल टू एसएमएस प्रदान करती है।
  • GSPS उपयोगकर्ताओं के लिए कवरेज 20 डिग्री ऐन्टेना ऊंचाई के कोण पर या उससे अधिक पर उपलब्ध है।
  • जीएसपीएस प्रणाली का कार्य दूरसंचार सेवाओँ के दीर्घकालिक समर्थन के लिए आधुनिक,संसाधन कुशल और विस्तारणीय मंच प्रदान करना है जो I-4 सैटलाइट की विशेषताओं के अनुकूल हो।
  • जीएसपीएस प्रणाली गाजियाबाद में स्थित एक एकल नेटवर्क कंट्रोल सेंटर-गेटवे (एनसीसी-जीडब्ल्यू) द्वारा संचालित सैटेलाइट फोन सेवा का समर्थन करती है।


: चरण -1 में, केवल सरकारी एजेंसियों के लिए सेवाएं उपलब्ध हैं। सेवाओं को प्राप्त करने के लिए, निम्न प्रक्रिया निर्धारित की गई है:

  1. ग्राहक द्वारा भरा गया ग्राहक अधिग्रहण फॉर्म (सीएएफ) प्राधिकृत प्रमाण पत्र के साथ प्राधिकृत हस्ताक्षरकर्ता द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित होना चाहिए। सीएएफ के साथ सहायक दस्तावेज़ आवश्यकतानुसार संलग्न किए जाने चाहिए। सीएएफ बीएसएनएल की वेबसाइट पर उपलब्ध है।
  2. आईसेटफोन प्रो और आईसेटफोन 2 टर्मिनल वाले सैटेलाइट फोन के मौजूदा उपयोगकर्ता, जिनके पास गृह मंत्रालय की अनुमति और वैध प्रचालन लाइसेंस है, उनको बीएसएनएल के सिम कार्ड उपलब्ध कराए जाएंगे और इनको मौजूदा हैंडसेट में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  3. आईसेटफोन प्रो और आईसेटफोन 2 टर्मिनल वाले सैटलाइट फोन के मौजूदा उपयोगकर्ताओं को टर्मिनल्स के सॉफ्टवेयर को अपग्रेड करने की आवश्यकता है। तभी वे अपने सैटलाइट फोन में बीएसएनएल सिम कार्ड का उपयोग करने में सक्षम होंगे। उपयोगकर्ता सॉफ़्टवेयर को अपग्रेड करने के लिए बीएसएनएल की सूची में सम्मिलित फ्रेंचाइजी की मदद ले सकते हैं। वे इनमारसैट वेबसाइट www.inmarsat.com से पैच डाउनलोड करने के बाद भी कर सकते हैं।
  4. मिनी-एम उपयोगकर्ता जिनके पास वैध ऑपरेटिंग लाइसेंस और गृह मंत्रालय की अनुमति है, उनको जीएसपीएस हैंडसेट और बीएसएनएल का सिम कार्ड प्रदान किया जाएगा।
  5. 31.08.2017 के बाद मिनी-एम टर्मिनल उपयोग में नहीं रहेगा। मौजूदा मिनी-एम उपयोगकर्ताओं को सैटलाइट फोन सेवा का उपयोग करने के लिए बीएसएनएल से ईस्ताफोन 2 टर्मिनल्स को खरीदना होगा। सीएएफ के साथ आवश्यक दस्तावेज अर्थात् वैध डीएल, गृह मंत्रालय की अनुमति और आयात लाइसेंस की प्रतिलिपि प्रस्तुत करनी होंगी।
  6. दूरसंचार विभाग के अनुदेशानुसार, उपयोगकर्ता को प्रारंभ में कोई इन रोमिंग/ आउट रोमिंग सुविधा (देश से बाहर) प्रदान नहीं की जाएगी।
  7. उपयोगकर्ताओं से अनुरोध है कि उच्च स्तरीय दूरसंचार प्रशिक्षण केन्द्र(एसएलटीटीसी), राज नगर, गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश - 201001 में ग्राहक देखभाल नोड (सीसीएन) के बीएसएनएल अधिकारी से संपर्क करें। सीसीएन का संपर्क विवरण निम्नानुसार है: -

फोन                  :  0120-2755877
फैक्स                 :  0120-2755877
कॉल सेंटर          :  1800-425-1957.
ई-मेल:               :   satphone.india@bsnl.co.in, dn_sahai@bsnl.co.in
किसी और अन्य पूछताछ के लिए आप श्री वी.के. चोपड़ा , सलाहकार इन्मारसेट(91-9868245400) और श्री डी.एन. सहाय, महाप्रबंधक(इन्मारसेट)(91-9412739215) से संपर्क कर सकते हैं।

फ्रैंचाइज़ी का संपर्क विवरण निम्नानुसार है:

क्रम सं..

कंपनी का नाम और संपर्क ब्यौरा

कंपनी का पता

1.

स्टेशन सैट-कॉम
प्राथमिक संपर्क बिन्दु:
श्री अंशुल खन्ना, प्रबंध निदेशक
संपर्क ब्यौरा: दूरभाष: +912226471841
सैल: 91982116338, 7045912855
ई-मेल: anshul.khanna@stationsatcom.com

स्टेशन सैटकॉम प्राइवेट लिमिटेड
801,माधवा, बांद्रा कुर्ला कॉम्पलैक्स,
मुंबई - 400051

 

2.

इलेक्ट्रॉनिक लैब्स
प्राथमिक संपर्क बिन्दु: श्री नंदा कुमार,
संपर्क ब्यौरा:
दूरभाष: +91442436953
सैल: 91984004343, +91 7397283489
,+91 7338777992 
ईमेल: nanda@elektroniklab.com

इलेक्ट्रॉनिक लैब्स,
10ए, मसिलामणि स्ट्रीट,
टीनगर, चेन्नई -600017

3.

मधुराज एंटरप्राइज़स ,
प्राथमिक संपर्क बिन्दु: आर. डी. वाघ,
संपर्क ब्यौरा:
दूरभाष: +91 22 25422844, +91 20 46303133
सैल: 919422022077
ईमेल: waghraj@gmail.com

मधुराज एंटरप्राइज़स
बी 9, देवकृपा,
आनंदा पार्क, थाने(W)
मुंबई-400601 महाराष्ट्र

4.

नॉर्थन लाइट्स सिक्यूर कॉम,
प्राथमिक संपर्क बिन्दु: राजा शर्मा,
संपर्क ब्यौरा:
दूरभाष: +91 11 4103 1600
ईमेल: raja@northern-lights.co.in

नॉर्थन लाइट्स सिक्यूर कॉम
321,अंसल टावर,
38, नेहरू प्लेस, नई दिल्ली-110019

5.

 एलकम इंटेग्रेटेड सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड
प्राथमिक संपर्क बिन्दु:
श्री कुशल डांग
संपर्क ब्यौरा:
दूरभाष: +91 22 23484518, +91 22 23484523
+91 11 26171274
सैल: +919821521104
ई-मेल: kushal.dang@elcome.in

जी-३
अरिहंत बिल्डिंग,
आहएमदाबाद स्ट्रीट,
करनाक बूंदर,
मुंबई-400009

 

6.

टाइल मेरिन
प्राथमिक संपर्क बिन्दु: श्री अब्दुल कलाम,
संपर्क ब्यौरा:
दूरभाष: +914846401799
सैल: +91 9746301799
ईमेल: cochin@tilemarine.in

टाइल मेरिन,
बिल्डिंग नो. आइवी/477-A,
नियर मिनी मुतूत फाइनान्स
इनटुक रोड, नेट्तूर,
एरनाकुलम
केरला- 682040

7.

व्रचुवोसोस टेक्नॉलजीस (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड ,
प्राथमिक संपर्क बिन्दु: मिस विभा मिश्रा,
संपर्क ब्यौरा:
सैल: +91 9711580001
ईमेल: vibhamishra74@yahoo.com

व्रचुवोसोस टेक्नॉलजीस (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड
203, श्री गणेश कॉंप्लेक्स,
32 ब, वियर सावरकर ब्लॉक
शकरपुर, दिल्ली



क) वैश्विक उपग्रह फोन सेवा के लिए प्रीपेड टैरिफ प्लान


सरकारी उपयोगकर्ता

वाणिज्यिक उपयोगकर्ता

क्र.

विवरण

-

प्लान जी 1 (मासिक)

प्लान जीए (वार्षिक)

प्लान सी 1 (मासिक)

प्लान सीए (वार्षिक)

1

जीएसपीएस हैंडसेट के साथ प्रारंभिक एक बार भुगतान / स्टार्टअप किट






1.1

पंजीकरण राशि (रु में)


1000

1.2

जीएसपीएस हैंडसेट की कीमत (रु में)


90000

1.3

सिम सहित सक्रियण शुल्क (रु में)


500

1.4

वार्षिक डब्ल्यूपीसी शुल्क डब्ल्यूपीसी, दूरसंचार विभाग को लाइसेंस शुल्क और स्पेक्ट्रम शुल्क सहित जमा करना होगा (रु में)


14250

2(ए)

अनिवार्य न्यूनतम मासिक रिचार्ज (रु में) (प्लान वाउचर की वैधता 30 दिन)

-

3000

लागू नहीं

5000

लागू नहीं

2(बी)

अनिवार्य न्यूनतम मासिक रिचार्ज (रु में) (प्लान वाउचर वैधता 365 दिन)

-

लागू नहीं

33000

लागू नहीं

55000

2.1

मुफ्त कॉल की संख्या (राष्ट्रीय)

-





2.2

टॉप अप वैल्यू

200/ 500/ 1000

3

कॉल शुल्क राष्ट्रीय

आपदा के दौरान

सामान्य समय के दौरान

3.1

राष्ट्रीय कॉल की पल्स दर

60 सेक.

3.2

कॉल शुल्क (राष्ट्रीय कॉल)

रु./ मिन.

3.2.1

पीएसटीएन/ पीएलएमएन के लिए जीएसपीएस उद्गम (जीएसपीएस उपयोगकर्ता के लिए आउटगोइंग कॉल शुल्क)

12

18

18

25

25

3.2.2

पीएसटीएन/ पीएलएमएन से समाप्त होने वाले जी.एस.पी.एस.(जीएसपीएस उपयोगकर्ता को आवक कॉल शुल्क)

3.2.3

जीएसपीएस समाप्त करने के लिए जीएसपीएस का उद्गम (दोनों जीएसपीएस उपयोगकर्ताओं से अलग से शुल्क लिया जाएगा)

3.2.4

जीएसपीएस उद्गम के लिए प्रति एसएमएस शुल्क

4

कॉल शुल्क अंतर्राष्ट्रीय कॉल






4.1

अंतर्राष्ट्रीय कॉल की पल्स दर

लागू नहीं

60 सेक.

4.2

कॉल शुल्क अंतर्राष्ट्रीय / रोमिंग कॉल

लागू नहीं

रु./ मिन.

4.2.1

पीएसटीएन/ पीएलएमएन के लिए जीएसपीएस उद्गम (जीएसपीएस उपयोगकर्ता के लिए आउटगोइंग कॉल शुल्क)

लागू नहीं

260

4.2.2

पीएसटीएन/ पीएलएमएन से समाप्त होने वाले जी.एस.पी.एस.(जीएसपीएस उपयोगकर्ता को आवक कॉल शुल्क)

4.2.3

जीएसपीएस समाप्त करने के लिए जीएसपीएस का उद्गम (दोनों जीएसपीएस उपयोगकर्ताओं से अलग से शुल्क लिया जाएगा)

4.2.4

जीएसपीएस उद्गम के लिए प्रति एसएमएस शुल्क



ख) वैश्विक उपग्रह फोन सेवा के लिए पोस्ट-पेड टैरिफ प्लान


सरकारी उपयोगकर्ता

वाणिज्यिक उपयोगकर्ता

क्र.

विवरण

-

प्लान जी 1

प्लान जी 3

प्लान सी 1

1

प्रारंभिक एक बार भुगतान





1.1

पंजीकरण राशि (रु में)


1000

1.2

जीएसपीएस हैंडसेट की कीमत (रु में)


90000

1.3

सिम सहित सक्रियण शुल्क (रु में)


500

1.4

वार्षिक डब्ल्यूपीसी शुल्क डब्ल्यूपीसी, दूरसंचार विभाग को लाइसेंस शुल्क और स्पेक्ट्रम शुल्क सहित जमा करना होगा (रु में)


14250

2

प्रतिभूति जमा





2.1

राष्ट्रीय कॉल


5000

2.2

अंतर्राष्ट्रीय कॉल


10000

2.3

अंतर्राष्ट्रीय रोमिंग


15000

3

निर्धारित मासिक शुल्क/ किराया

-

3000

5000

10000

4

मुफ्त पेशकश/ फ्रीबी प्रति माह

-

-

-

-

4.1

मुफ्त कॉल की संख्या (राष्ट्रीय)

-

80

150

300

5

कॉल शुल्क राष्ट्रीय

आपदा के दौरान

सामान्य समय के दौरान

5.1

राष्ट्रीय कॉल की पल्स दर

60 सेक.

5.2

कॉल शुल्क (राष्ट्रीय कॉल)

रु./ मिन.

5.2.1

पीएसटीएन/ पीएलएमएन के लिए जीएसपीएस उद्गम (जीएसपीएस उपयोगकर्ता के लिए आउटगोइंग कॉल शुल्क)

12

18

18

25

5.2.2

पीएसटीएन/ पीएलएमएन से समाप्त होने वाले जी.एस.पी.एस.(जीएसपीएस उपयोगकर्ता को आवक कॉल शुल्क)

5.2.3

जीएसपीएस समाप्त करने के लिए जीएसपीएस का उद्गम (दोनों जीएसपीएस उपयोगकर्ताओं से अलग से शुल्क लिया जाएगा)

5.2.4

जीएसपीएस उद्गम के लिए प्रति एसएमएस शुल्क

6

कॉल शुल्क अंतर्राष्ट्रीय कॉल





6.1

अंतर्राष्ट्रीय कॉल की पल्स दर

लागू नहीं

60 सेक.

6.2

कॉल शुल्क अंतर्राष्ट्रीय / रोमिंग कॉल

लागू नहीं

रु./ मिन.

6.2.1

पीएसटीएन/ पीएलएमएन के लिए जीएसपीएस उद्गम (जीएसपीएस उपयोगकर्ता के लिए आउटगोइंग कॉल शुल्क)

लागू नहीं

265

6.2.2

पीएसटीएन/ पीएलएमएन से समाप्त होने वाले जी.एस.पी.एस.(जीएसपीएस उपयोगकर्ता को आवक कॉल शुल्क)

6.2.3

जीएसपीएस समाप्त करने के लिए जीएसपीएस का उद्गम (दोनों जीएसपीएस उपयोगकर्ताओं से अलग से शुल्क लिया जाएगा)

6.2.4

जीएसपीएस उद्गम के लिए प्रति एसएमएस शुल्क



ग) रिमोट एरिया प्लान RAP1 & RAP2 को वापस ले लिया गया है।

नियम और शर्तें :

1. जीएसटी सहित सभी लागू कर जैसा भी समय-समय पर लागू हों अतिरिक्‍त होंगे।
2. हैंडसेट की लागत लागू करों को छोड़कर, स्पेक्ट्रम शुल्क और लाइसेंस शुल्क जैसा लागू है।
3. प्रति ग्राहक प्रति वर्ष प्रति हैंडसेट से डब्ल्यूपीसी शुल्क लगाया जाएगा और उपयोगकर्ता को ऑपरेटिंग लाइसेंस जारी किया जाएगा।ये ऑपरेटिंग लाइसेंस को नवीनीकृत करने के लिए वार्षिक आधार पर डब्ल्यूपीसी, डीओटी को जमा करने के लिए अनिवार्य शुल्क हैं। वर्तमान में, डब्ल्यूपीसी शुल्क 14250 / - प्रति हैंडसेट प्रति वर्ष है जिसमें लाइसेंस शुल्क के रूप में 250 रुपये और 14000 / - रुपये स्पेक्ट्रम शुल्क (एसयूसी) के रूप में शामिल हैं।
4. डब्ल्यूपीसी शुल्क (लाइसेंस शुल्क और स्पेक्ट्रम शुल्क) का भुगतान डब्ल्यूपीसी, वार्षिक आधार पर डीओटी को किया जाना है और ये शुल्क अलग से वसूल किए जाएंगे क्योंकि ये शुल्क डब्ल्यूपीसी, डीओटी को जमा किए जाने हैं।
5. भारत के बाहर / अन्य इनमारसैट सेवाओं / अन्य सैटेलाइट फोन के लिए कॉल इनमारसैट यू.के. के परामर्श से अलग से तय की जाएंगी । वर्तमान में बीएसएनएल के आईएलडी नेटवर्क के माध्यम से ऐसी कॉल को रूट किया जा सकता है और आईएलडी के लिए अतिरिक्त शुल्क अंतरराष्ट्रीय कॉल शुल्क के अनुसार लागू होगा।
6. उपयोगकर्ता को आइएसडी कॉल सुविधा को सक्रिय करने के लिए लिखित में अनुरोध करना होगा।उपयोगकर्ता को आईएसडी सुविधा प्राप्त करने के लिए एक वैध उद्देश्य प्रस्तुत करना होगा।एमएचए/गृहमंत्रालय की मंजूरी के बाद ही बाहरी-रोमिंग की सुविधा दी जाएगी। ग्राहक को बाहरी-रोमिंग की सुविधा के लिए एमएचए से स्‍वयं अनुमति लेनी होगी और प्रधान महाप्रबंधक (इनमारसैट) सैटेलाइट बिल्डिंग, एएलटीटीसी गाजियाबाद को आवश्यक कार्रवाई के लिए जमा करनी होगी।
7. आपदा श्रेणी के तहत संकेतित कॉल शुल्क केवल तभी लागू होंगे जब सरकार प्रभावित क्षेत्र में विनाशकारी स्थिति की घोषणा करती है।
8. सब्सक्राइब किए गए पैकेज की वैधता अवधि समाप्त होने के बाद 7 दिनों के भीतर रिचार्ज करना अनिवार्य है। यदि वैधता समाप्त होने की तारीख के बाद 7 दिनों के भीतर रिचार्ज नहीं किया जाता है, तो निम्नलिखित जुर्माना लागू होगा:
क. ग्रेस 2 श्रेणी के तहत आने वाले ग्राहकों पर प्रति टर्मिनल 10000 रुपये का पुनः सक्रियण शुल्क और ग्राहक फोन को रिचार्ज करना चाहते हैं।
ख. अनुग्रह 2 ई श्रेणी के अंतर्गत आने वाले ग्राहकों पर प्रति टर्मिनल 25000 रुपये और ग्राहक फोन को रिचार्ज करना चाहते हैं।
ग. यदि ग्राहक अंतिम वैधता तिथि के 365 दिनों के भीतर रिचार्ज करने में विफल रहता है, तो कनेक्शन काट दिया जाएगा और प्रति टर्मिनल शुल्क के रूप में 45000 / - रुपये का शुल्क लगाया जाएगा यदि ग्राहक अंतिम वैधता तिथि के 365 दिनों से अधिक के बाद रिचार्ज करना चाहता है।
* ग्रेस 2 श्रेणी: पैकेज की वैधता समाप्त होने के बाद ग्राहक 7 दिनों के भीतर रिचार्ज करने में विफल रहता है। पैकेज की वैधता की समाप्ति तिथि के 8 वें दिन से ग्रेस 2 की अवधि शुरू होती है और वैधता की समाप्ति तिथि के 165 वें दिन तक जारी रहती है।
* ग्रेस 2 ई श्रेणी: ग्राहक पैकेज वैधता की तारीख समाप्त होने के बाद 8 दिनों से 165 दिनों के भीतर रिचार्ज करने में विफल रहता है और अनुग्रह 2 ई श्रेणी में प्रवेश करता है। ग्रेस 2 ई अवधि पैकेज की वैधता की समाप्ति तिथि के 166 वें दिन से शुरू होती है और वैधता की समाप्ति तिथि के 365 वें दिन तक जारी रहती है।
9. पोस्ट-पेड ग्राहकों के लिए, यदि बिल की तारीख के 60 दिनों के भीतर भुगतान प्राप्त नहीं होता है, तो कनेक्शन काट दिया जाएगा और ग्राहक से 25000 /- रुपये प्रति कनेक्शन पुनः जोड़ने का शुल्क लिया जाएगा।

हैंडसेट की लागत:


हैंडसेट की लागत : Rs 90,000/- प्रति टर्मिनल।

टिप्पणी 1:सभी करों, स्पेक्ट्रम शुल्क, लाइसेंस शुल्क, और अन्य प्रभार यदि कोई हो, यथा लागू होगा, अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा।
टिप्पणी 2: शुल्क टैरिफ समय-समय पर परिवर्तनीय ।
टिप्पणी 3: कृपया अधिग्रहण प्रपत्र देखें ।


आवेदन के साथ प्रस्तुत किये जाने वाले आवश्यक दस्तावेज़ :


1. आवश्यक दस्तावेजों के साथ विधिवन भरा सीएएफ़ ।
2. वैध ओपेर्टिंग संचालन लाइसेंस की प्रतिलिपि। (मिनी-एम आई-सैट आदि के मौजूदा उपयोगकर्ता के लिए)
3. फोटो आईडी साक्ष्य ।
4. पते का साक्ष्य ।
5. कार्यालय के प्रमुख से प्राधिकार पत्र ।
6. थोक ग्राहक के मामले में अधिकारियों की सूची के साथ निम्नलिखित विवरण सहित अधिकृत हस्ताक्षरी का पत्र:


क्रम संख्या

नाम

पदनाम और पता

अक्षांश/देशांतर साथ प्रयोग को स्थान प्रयोग का उद्देश्य आईएमईआई नंबर टर्मिनल/टर्मिनलों के लिए (मौजूदा जीएसपीएस के उपयोगकर्ता के लिए
           




बीएसएनएल द्वारा ग्राहकों को आईएसएटी फोन -2 पहले आओ पहले पाओ के आधार प्रदान करेगा। हैंडसेट का विवरण नीचे दिया गया है:
Image result for ISAT Phone 2 आईएसएटी फोन -2:

  • आकार 16 9 x 52x29 मिमी (ऐन्टेना के बिना) या 16 9 x 75 x 36 (एंटीना के साथ)
  • वजन: 318 ग्राम (बैटरी सहित)
  • उच्च आवाज की गुणवत्ता के साथ आंतरिक स्पीकर
  • एकीकृत गुना-आउट GMR2 + एंटीना और आंतरिक जीपीएस और ब्लूटूथ ऐन्टेना।
  • उच्च रिजोल्यूशन 55 मिमी (2.2 इंच) रंग एलसीडी डिस्प्ले
  • हटाने योग्य लंबी अवधि की बैटरी: 51x84x13.5 मिमी
  • 8 घंटे तक टॉक टाइम
  • अतिरिक्त समय: 100 घंटे तक-नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन के आधार पर.
  • टेलीफोनी सेवा: वॉयस और सर्किट स्विच डेटा.
  • लघु संदेश सेवा (एसएमएस-पीपी)
  • वॉयस मेल सेवा.
  • एसएमएस से ईमेल
  • जीपीएस स्थान डेटा.
  • एकाधिक भाषाओं एमएमआई (8)
  • बाहरी जीएमआर 2 + और जीपीएस ऐन्टेना को प्रदान किए गए पोर्ट
  • ब्लूटूथ v2.0 वाला वायरलेस हैंड्सफ्री आवाज ऑपरेशन (हेडसेट और हेडसेट फ्री प्रोफाइल) के लिए समर्थित ।
  • वायर्ड हैंड्सफ्री आवाज ऑपरेशन के लिए 2.5 मिमी पोल ऑडियो कनेक्टर।
  • डेटा / फ़ैक्स सेवाओं और बैटरी चार्ज करने के लिए माइक्रो यूएसबी पोर्ट।
  • दीवार में लगाया जा सकने वाला चार्जर
  • खुरदुरा डिजाइन
  • सहायता बटन और जीपीएस ट्रैकिंग
  • ऐन्टेना के साथ आने वाली कॉल अलर्ट

Image result for ISAT Phone 2 पैकेज सामग्री

  • फ़ोन
  • बैटरी
  • यू एस बी ड्राइव
  • त्वरित आरंभ गाइड
  • वारंटी
  • मुख्य अभियोक्ता और चार सार्वभौमिक प्लग एडेप्टर
  • कार चार्जर
  • माइक्रो यूएसबी केबल
  • वायर्ड हैंड्सफ्री हेडसेट
  • कलाई का पट्टा
  • होल्स्टर

 

 

बैटरी डालना और निकालना
आपके फोन को एक रिचार्जेबल बैटरी के साथ प्रदान किया जाता है, जिसे बॉक्स से बाहर ले जाने पर पूरी तरह से चार्ज नहीं किया जा सकता है। बैटरी बंद करने से पहले हमेशा उपकरण बंद करें और चार्जर को डिस्कनेक्ट करें।

  • कैच दबाकर बैटरी को निकालें और बैटरी को ऊपर उठाकर फोन से बाहर निकालेe

 

 

 

 

 

 





  •  बैटरी को आगे और नीचे दबाकर बैटरी डालें। यह जगह पर क्लिक करेगा

 

सिम कार्ड डालना

  • यदि बैटरी जगह में है, तो इसे बाहर निकालने के लिए सिम होल्डर को पकड़ नीचे स्लाइड करें और इसे बाहर फ्लिप करें । सुनिश्चित करें कि आपके सिम कार्ड के कोण के कोने आपके बायीं ओर हैं और इसे होल्डर में स्लाइड करें । होल्डर को वापस जगह में फ्लिप करें और कैच बैकअप को स्लाइड करें । बैटरी को डालें ।

 

 












उपग्रह से कनेक्ट करना
आपका आईएसएटी फोन भूमध्य रेखा से ऊपर की कक्षा में इनमारसेट उपग्रहों के साथ संचार करके कॉल करता है और प्राप्त करता है. जिसके लिए आपका फोन ऐन्टेना योजित होना चाहिए और आपको इनमारसैट सैटेलाइट दृश्य की स्पष्ट रेखा में होनी चाहिए ताकि आप कॉल कर सकें और प्राप्त कर सकें ।
अपने फोन को चालू करें, कुछ सेकंड तक लाल कुंजी दबाए रखें ताकि स्क्रीन ऑन हो जाए । इनमारसेट लोगो मुख्य स्क्रीन पर दिखाई देगा।
ऊपर की ओर इशारा करते हुए फोन एंटीना के साथ स्पष्ट आकाश में बाहर खड़े हों । फोन के ऐन्टेना और सैटेलाइट के बीच दृश्य की स्पष्ट रेखा होना चाहिए।

जितना अधिक आकाश आप देख सकते हैं, सेटेलाइट से उतना अधिक सिग्नल क्षमता होगी । यदि खुले आसमान में आप ऊपर 70% तक देख सकते हैं, तो सिग्नल सशक्त होने चाहिए।

खोज उपग्रह स्क्रीन पर दिखाई देगा । जब आपका फोन उपग्रह से जुड़ा होता है, तो स्क्रीन पर 'सेवा के लिए तैयार' प्रदर्शित होगा । स्क्रीन के ऊपर बायीं तरफ इनमारसेट प्रदर्शित होगा।
सिग्नल बार, सिग्नल शक्ति दर्शाते हैं। कॉल करने और प्राप्त करने के लिए कम से कम दो सिग्नल बार आवश्यक हैं ।

यदि प्राप्त सिग्नल की ताकत एक कॉल के दौरान कम होती है, जैसा कि सिग्नल स्ट्रेंथ इंडिकेटर द्वारा दिखाया गया हो, तो सुनिश्चित करें कि ऐन्टेना उपग्रह की तरफ इशारा कर रहा है और आपके व आकाश के बीच कोई बाधा नहीं है । ईकॉम्पस को उस दिशा को इंगित करने के लिए प्रदर्शित किया जाता है जिसमें एंटीना को बनाए रखा जाना चाहिए। जब आप अपने कान में हैंडसेट वापस करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे उपग्रह की दिशा में इंगित करते रहें।
Bकॉल करने से पहले, आपके फोन को एक जीपीएस फिक्स की आवश्यकता होती है, जिससे उपग्रह से इसकी जानकारी मिल सके। यह स्वचालित रूप से होता है लेकिन यदि एक नया जीपीएस तय करने की आवश्यकता होती है, तो जीपीएस फिक्स आइकन प्रदर्शित होगा, जब तक आइकन गायब नहीं हो जाए, तब तक आकाश के स्पष्ट दृश्य के साथ फोन को खुला रखें। आपका फोन कॉल करने और प्राप्त करने के लिए तैयार है।

 

 

 

 

 

 



दुर्लभ अवसरों पर, आपका फोन जीपीएस तय करने वाले आइकन को दिखाना जारी रख सकता है, जिसका अर्थ है कि आपके फोन को नेटवर्क से कनेक्ट करने के लिए एक नया जीपीएस तय करना आवश्यक है । यदि ऐसा होता है, तो मेनू> जीपीएस स्थिति चुनें नया जीपीएस तय होता है जब यह स्क्रीन खुली होती है, तो आपका फोन हर 30 सेकंड में जीपीएस तय करने के लिए रीफ़्रेश करेगा ।

रिचार्ज

 रिचार्ज किसी भी आउटलेट से खरीदा जा सकता है, जहां बीएसएनएल मोबाइल रिचार्ज / टॉप-अप उपलब्ध है।

कवरेज क्षेत्र

भारत सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार कुछ क्षेत्रों में प्रतिबंधों के साथ ईईजेड सहित पूरे भारत के भौगोलिक क्षेत्र में इस सेवा को शामिल किया गया है।



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