यूनिवर्सल एक्सेस नंबर सर्विस
यूनिवर्सल एक्सेस नंबर सर्विस क्या है?
- सर्विस सब्सक्राइबर को की जाने वाली कॉल का भुगतान कॉलिंग पार्टी द्वारा किया जाएगा अथवा उसे कॉलिंग और काल्ड पार्टी के बीच बांट दिया जाएगा।
- सर्विस अन्य ऑपरेटरों के नेटवर्क से भी एक्सेस की जा सकती है
- 11 अंक का नंबर 1860-XYZ-ABCD
- ग्राहकों को दो प्रकार की यूएएन सर्विस प्रदान की जाती है।
यूनिवर्सल एक्सेस नंबर सर्विस के लिए कौन सब्सक्राइब कर सकता है?
- उन व्यापारिक वर्गों के लिए अपने बिजनेस प्रमोशन हेतु यह एक आदर्श सेवा है, जो चाहते हैं कि लोग उन्हें बिना दिक्कत कॉल कर सकें।
- अस्पताल, शिक्षण संस्थान, गैर सरकारी संगठन, कानूनी फर्में।
- मध्यम और छोटे दर्जे वाली फर्में।
यूनिवर्सल एक्सेस नंबर उपभोक्ताओं को बीएसएनएल क्या ऑफर देता है?
हमारा एडवांस फीचर एक बंडल्ड सोल्यूशन प्रदान करता है, जो आपके संगठन को कॉलें ट्रेक करने, संगठन की
आवश्यकतानुसार कॉलें करने और लंबे समय तक बाधित सेवाओं से बचाव की सुरक्षा प्रदान करता है। इसके अलावा
इससे आपके कुल मिलाकर होने वाले व्यय, विशेषकर कस्टमर सपोर्ट सर्विसेज के मामले में, को कम करने में भी
सहायता मिलेगी।
सिंगल आल इंडिया नंबर - अन्य ऑपरेटरों के नेटवर्क सहित पूरे भारत में एक्सेस किए जा
सकने वाला एक सिंगल 11 अंक का नंबर। सर्विस एक्सेस करने के लिए एसटीडी सुविधा की आवश्यकता नहीं है।
दिन का समय/समय का अंतराल - दिन के समय के आधार पर संगठनों को विभिन्न आनंसरिंग
लोकेशनों को रूटिंग द्वारा कॉलें रूट करने की अनुमति दी जाती है। उदाहरण के लिए, यदि आपका ग्राहक सेवा
विभाग नजदीक है, तो आप कालर को वैकल्पिक लोकेशन से रूट कर सकते हैं।
साप्ताह के दिन के अनुसार रूटिंग एवं कॉलें न केवल दिन के समय के अनुसार बल्कि दिन के
प्रकार के अनुसार भी रूट की जा सकती हैं।
ऑरिजिन डिपेंडेंट रूटिंग - कॉल के मूल स्थान के आधार पर गंतव्यों के समूह को कॉलें
रूट की जा सकती हैं।
कॉल वितरण - स्टाफ के स्तर के अनुसार आपके संगठन को कॉलें रूट करने की अनुमति देता
है। यदि किसी स्थान पर कम कर्मचारी हैं, तो आप कॉलों का वितरण इस प्रकार कर सकते हैं कि यह कॉलें दो
अथवा अधिक आंसरिंग लोकेशनों को भेजी जा सकें। कॉल का वितरण प्रतिशत वितरण पर आधारित होता है, जैसा आप
निर्धारित करते हैं।
लाइन हंटिंग -संगठन को एक या अधिक इंस्टालेशनों की अनुमति देता है, जहां कॉल का आंसर
दिया जा सकता है।
कॉल लिमिटर - एकसाथ आने वाली अधिकतम कॉलों पर प्रतिबंध लगाता है और इससे संगठन को
संसाधनों के विस्तार में सहायता मिलती है।
कॉल को लाइन में रखना - व्यस्त मिलने वाली अथवा कॉल को लिमिट करने वाली स्थिति में
कॉल को लाइन में रखती है और जैसे ही फ्री कंडीशन पाई जाती है, कॉल का उत्तर दिया जाता है।
स्थिति के आधार पर रूटिंग - निम्नलिखित स्थितियों में किसी गंतव्य पर की जाने वाली
कॉल को विभिन्न गंतव्य नंबरों पर री-रूट किया जा सकता है - (1) व्यस्त होने (2) कोई उत्तर न मिलने (3)
कॉल लिमिट पर पहुंचने पर।
इंटरएक्टिव वॉयस रेस्पांस : सर्विस सब्सक्राइबर द्वारा निर्धारित मेनु विकल्प से
की-पैड इनपुट के आधार पर सिलेक्ट की गई उचित व्यक्ति अथवा विभाग को इंटरएक्टिव वॉयस रेस्पांस रूट
कॉलें।
ब्लैक एंड व्हाइट - आपके संगठन को विशिष्ट ऑरिजनेटिंग एरिया से चुनिंदा इनकमिंग कॉलें
ब्लॉक करने की अनुति देता है, आप अपने कॉलरों के अनुसार अपने एरिया में टोल-फ्री/यूएएन कवरेज का
निर्धारण कर सकते हैं और अनावश्यक कॉलों की संभाल के खर्च की भी बचत कर सकते हैं।
इनकमिंग ग्रे लिस्ट - डब कोई कॉलिंग लाइन ग्रे लिस्ट में शामिल हो जाती है, तो उसके
साथ एक पिन जुड़ जाती है। जब ग्रे लिस्ट से कोई कॉलर सर्विस एक्सेस करता है, तो प्रमाणन के लिए पिन के
बारे में पूछा जाता है।
विस्तृत बिल - प्राप्त कॉलों का विवरण उपलब्ध कराया जाता है। इससे मार्केट और बिजनेस
प्लानिंग में संगठन की मदद होती है।
यूनिवर्सल एक्सेस नंबर सर्विस के लिए कितना टैरिफ लिया जाता है?
विवरण | यूएएन-पूर्ण प्रभार |
1. सर्विस के लिए प्रोसेसिंग प्रभार (नॉन-रिफंडेबल) | रु.5000/- |
2. सिक्योरिटी डिपॉजिट (रिफंडेबल) (प्रत्येक 6 माह में समीक्षा की जाती है) | लागू नहीं |
3. सर्विस के लिए फिक्स्ड मासिक प्रभार | रु.3,000/- प्रति माह |
4. कॉल प्रभार किसके द्वारा देय होंगे | कॉलिंग पार्टी (रु./सेकेंड) |
(I) लैंडलाइन/डब्ल्यूएलएल से | |
(क) लोकल (समान एसडीसीए में) | |
(i) बीएसएनएल/एमटीएनएल से | रु. 1.20/30 सेकेंड |
(ii) अन्य नेटवर्कों से | लागू नहीं |
(ख) समान सर्किल से | रु. 1.20/30 सेकेंड |
(ग) सर्किल के बाहर | रु. 1.20/30 सेकेंड |
(II) सेल्यूलर से | |
(क) सर्किल में से | रु. 2.00/60 सेकेंड |
(ख) सर्किल के बाहर | रु. 2.00/60 सेकेंड |
(c) नेशनल रोमिंग | प्लान के अनुसार लागू नेशनल रोमिंग टैरिफ (विजिटिड एलएसए से बाहर कॉलें) |
5. छूट
टिप्पणी: (i) छूट नॉन-ग्रेडिड बेसिस पर दी जाती है। (ii) यूएएन (स्पिलिट प्रभार) के मामले में लोकल कॉलें शामिल नहीं होतीं। |
लागू नहीं |
6. सर्विस में कोई आशोधन (मांग करने पर) | रु.100/- |
7. विस्तृत बिल की सॉफ्ट कॉपी (प्रति माह) (उपभोक्ता की मांग पर) | रु.100/- |
8. नेनिटी नंबर प्रभार | एकमुश्त |
सुपर प्रीमियम (श्रेणी ए) | रु.10000/- |
प्रीमियम (श्रेणी बी) | रु.7500/- |
प्राइम (श्रेणी सी) | रु.5000/- |
मैं इस सर्विस के लिए कैसे सब्सक्राइब कर सकता हूं ?
ग्राहक सर्विस नंबर 1800-345-1800 अथवा अपने क्षेत्र के किसी भी बीएसएनएल ग्राहक सेवा केंद्र से संपर्क कर सकता है।यहां से फार्म डाउनलोड करें